Rajasthan Election 2023 : फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, OPS… देखिए सीएम गहलोत ने क्या क्या घोषणा की

Rajasthan Election 2023 : फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, OPS… देखिए सीएम गहलोत ने क्या क्या घोषणा की:  राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की जंग में कांग्रेस फतह करने के विभिन्न प्रकार की योजनाओं की घोषणा कर रही है । ताकि उनकी सरकार रिपीट हो सके।  राजस्थान में चुनाव नजदीक है इसको देखते हुए प्रियंका गांधी 25 अक्टूबर को झुंझुनू आई थी इस समय उन्होंने महिलाओं के लिए नई योजना की घोषणा की जिसे उन्होंने बताया कि यदि हमारी सरकार बनती है तो प्रत्येक साल महिलाओं को राजस्थान गृह लक्ष्मी गारंटी योजना 2023 के तहत प्रत्येक साल ₹10000 दिए जाएंगे । इसी के साथ उन्होंने गैस 500 में प्रोवाइड करवाने की भी दूसरी गारंटी दी थी । इसके बाद 27 अक्टूबर को पुनः 5 गारंटी कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस करके दी । जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जा रही है । यानी की कुल 7 योजनाओं की गारंटी दी गई है ।

Rajasthan Election 2023 : फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, OPS... देखिए सीएम गहलोत ने क्या क्या घोषणा की
Rajasthan Election 2023 : फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, OPS… देखिए सीएम गहलोत ने क्या क्या घोषणा की

जारी रखेंगे ओल्ड पेंशन स्कीम

अशोक गहलोत की इस लिस्ट में पहली गारंटी ओल्ड पेंशन स्कीम होगी। बता दें कि 2022 में गहलोत ने राजस्थान में न्यू पेंशन स्कीम की जगह ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) लागू की थी। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य था। अब गहलोत गारंटी देंगे कि उनकी सरकार आती है तो ओपीएस जारी रखेंगे।

फ्री लैपटॉप की घोषणा

दूसरी गांरटी फ्री लैपटॉप की है। हालांकि फ्री लैपटॉप की घोषणा गहलोत सरकार के इस कार्यकाल के बजट का हिस्सा थी। लेकिन यह योजना कागजों से आगे नहीं बढ़ी। अब गहलोत गारंटी देंगे कि सरकार आई तो सरकारी कॉलेज के छात्रों को फ्री लैपटॉप देंगे।

पशुओं का गौबर और गौ मूत्र खरीदने की गारंटी

तीसरी गौ धन पशु गारंटी है। यह गांरटी छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लॉन्च कर चुकी है। अब गहलोत सरकार भी गांवों में पशुओं का गौबर और गौ मूत्र खरीदने की गारंटी भी देगी।

अंग्रेजी मीडियम स्कूल की गांरटी

इसी कड़ी में चौथा अंग्रेजी मीडियम स्कूल की गांरटी है। बता दें कि गहलोत सरकार ने प्रदेश भर में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की योजना लॉन्च की थी। अब इसे आगे बढ़ाकर पंचायत स्तर पर लागू करने की गारंटी देंगे गहलोत।

चिरंजीवी आपदा राहत

पांचवी चिरंजीवी आपदा राहत है। बता दें कि गहलोत सरकार ने इस कार्यकाल में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च की थी। इसमें प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। अब गहलोत इस योजना को आगे बढ़ाकर इसे आपदा राहत तक बढ़ाएंगे।

परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 10,000 रुपए

सीएम गहलोत ने गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए ऐलान किया. बता दे, कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं. राजस्थान में 2.5 करोड़ महिला वोटर हैं.

1 करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर

सीएम गहलोत ने झुंझुनू में किए ऐलान में कहा था कि उनकी सरकार सत्ता में लौटी तो प्रदेश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. इसके तहत सीएम गहलोत ने कुल 1 करोड़ 5 लाख लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में मुहैया कराने की गारंटी दी है।

25 नवम्बर को राजस्थान में चुनाव

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों के लिए सुन 25 नवंबर 2023 को करवाया जाएगा इसके लिए परिणाम 3 दिसंबर 2023 को घोषित किया जाएगा ।

Leave a comment