PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Beneficiary List 2023 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी , यहां से चेक करें आपके खाते में राशि आई या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Beneficiary List 2023 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी , यहां से चेक करें आपके खाते में राशि आई या नहीं : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची में किसका इंतजार करें सभी किसानों के लिए अच्छी खबर है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी हो चुकी है । जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को चेक करना चाहते हैं वे सभी किसान नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते हैं ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist List pdf Check Link

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त आज यानी 27 जुलाई को जारी कर दी है । पीएम मोदी डीबीटी माध्यम से 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की है । जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त को चेक करना चाहते हैं वे सभी किसान की शादी है वह प्रोसेस को फॉलो कर के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को चेक कर सकते हैं । इसके अलावा किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्तें कब-कब अपने खाते में क्रेडिट हुई है उन सभी की जानकारी ले सकते हैं ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Beneficiary List 2023
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Beneficiary List 2023

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Beneficiaries List 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कौन-कौन किसान उठा रहे हैं इसकी जानकारी भी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा उसके बाद में आपके सामने पीडीएफ आ जाएगी ।

  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं इसके लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करना है।
  • यहां आपको बेनिफिशियरी सूची वाले विकल्प का चयन करना होगा। नेक्स्ट स्टेप पर आपको अपने नाम, जिले, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।
  • इसके बाद गेट डिटेल के बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को करते ही आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी सूची आ जाएगी।
  • यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Kaise Check Kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जारी होने के बाद में जो किसान इस योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तथा स्टेटस को देखना चाहते हैं वह नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त उनके खाते में आई या नहीं आई उसकी जानकारी ले सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त आपके खाते में आई या नहीं आई जानने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले किसानों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • फिर आपके सामने स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे आधार कार्ड और अकाउंट नंबर आप इनमें से किसी भी इसकी जानकारी आपके पास उपलब्ध है उस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं ।
  • फिर आपने जिस भी ऑप्शन पर क्लिक किया है पूछी गई जानकारी को उस बॉक्स में भर देना है ।
  • जैसे ही आप जानकारी भर देंगे उसके बाद में आपको गेट डाटा पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक की जारी की गई सभी किस्तों की सूची आ जाएगी उसमें से आप देख सकते हैं कि नहीं किस्त अभी तक आपके खाते में आई है या नहीं । इस सूची में सरकार द्वारा जारी की गई राशि कब आपके खाते में आई है उसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Kist Status Check करने के लिए यहां क्लिक करें – Check Now

Conclusion

पीएम किसान सम्मान निधि किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए फरवरी 2019 में शुरू की गई एक केंद्रीय योजना है। हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। पीएम मोदी 27 जुलाई पीूएम किसान सम्मान निधि के एक कार्यक्रम में कुल 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हज़ार करोड़ रुपये ट्रांसफर की । इसके अलावा स्टेटस और Beneficiary List चेक करने हेतु विस्तृत जानकारी दी। यदि इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इस पोस्ट को सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें!!

Leave a comment