Rajasthan Monsoon Updates राजस्थान में मानसून 6 जुलाई को दे रहा दस्तक , इन जिलों में होगी भारी बारिश

Rajasthan Monsoon Updates राजस्थान में मानसून 6 जुलाई को दे रहा दस्तक , इन जिलों में होगी भारी बारिश :राजस्थान में इस बार मानसून की दस्तक 6 जुलाई से होने वाली है । उत्तर पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में बारिश होने की संभावना है  । Ajmer, Bharatpur, Kota, Jaipur, Udaipur Division के जिलों में बारिश होगी । 6 से 7 जुलाई के बीच अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश होगी । कुछ स्थानों पर 60 Mm से 80 Mm तक बारिश होने की संभावना जताई गई है । जानकारी के मुताबिक प्रदेश में एक और नया मानसून स्पैल एक्टिव होगा । बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से बारिश होगी । 

प्रदेश में मानसून 6 जुलाई से एक्टिव

राजस्थान में किसान बरसात को लेकर काफी इंतजार कर रहे हैं तथा वह आस लगाए बैठे हैं कि राजस्थान में बरसात कब होगी और वह कब खेती की बुवाई करें तो उन सभी को बता दें कि राजस्थान में मानसून की दस्तक जल्द होने वाली है । आप सभी को बता दे कि अबकी बार राजस्थान में मानसून 6 जुलाई से दस्तक देगा और राजस्थान के विभिन्न जिलों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 60 Mm से 80 Mm तक बारिश होने की संभावना जताई गई है ।

Rajasthan Monsoon Updates
Rajasthan Monsoon Updates

कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी । इसी के साथ 6 जुलाई के बाद इन सभी संभागों में मानसून पूरी तरीके से सक्रिय होगा, और झमाझम बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होगा । वहीं अगर बात पश्चिमी राजस्थान की करी जाए तो 7 तारीख के बाद जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की पूरी पूरी संभावनाएं हैं ।

किसी भी प्रकार की मौसम सम्बन्धित जानकारी के लिए यहां करे संपर्क

यदि आपके एरिया में भी तूफान और बारिश के कारण कोई भी खतरा है या कोई जनहानि हुई है तो आप इसकी शिकायत आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन नंबर से भी कर सकते हैं । हेल्पलाइन नंबर की जानकारी आपको नीचे दी जा रही है ।

  • आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा सचिवालय, जयपुर (राजस्थान)
  • फोन : 0141-2227084
  • फैक्स: 0141-2227230
  • ईमेल: relief-rj@nic.in

Leave a comment